Skip to main content

जोड़ और घटा: बहु अंकीय संख्याएँ Mathematics

कोर्स के बारे में

जोड़ और घटा शुरूआती अवधारणाएँ हैं जिनका इस्तेमाल गणित की सभी अवधारणाओं की समझ बनाने में होता है। अधिकतर बच्चे बहु अंकीय संख्याओं के जोड़ और घटा करते समय 'हासिल' और 'उधार' लेने में ग़लतियाँ करते हैं क्योंकि उन्हें अवधारणाओं की पूरी समझ नहीं होती। यह कोर्स जोड़ घटा की आम ग़लतियों पर नज़र डालेगा और इनके पीछे कौन से पूर्व ज्ञान की कमी हैं उसके बारे में भी बताएगा। यह कोर्स इन मूलभूत अवधारणाओं को सीखते समय दो बातों पर ख़ास ध्यान देता है - रोज़मर्रा की समस्याओं को बच्चों के सामने रखना और उन्हें जोड़ने और घटाने के तरीकों की खोज कराना।

लेखिका के बारे में

निशा रामचंद्रन 'द हेरिटेज स्कूल, गुडगाँव' में प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों को पढ़ा चुकी हैं। वह स्कूल में पाठ्यक्रम का निर्माण, शिक्षक प्रशिक्षण आदि भी कर चुकी हैं। उनका रुझान इन दिनों शोध, ख़ास तौर पर गणित शिक्षण, और शिक्षा-नितियों को बनाने और उनके ज़मीनी स्तर पर कार्यान्वन किए जाने पर है।

सन्दर्भ

1. Fuson, K. C. (1992). Research on whole number addition and subtraction.

2. Fuson, K. C., Wearne, D., Hiebert, J. C., Murray, H. G., Human, P. G., Olivier, A. I., ... & Fennema, E. (1997). Children's conceptual structures for multidigit numbers and methods of multidigit addition and subtraction. Journal for research in mathematics education, 130-162.

3. Fuson, K. C., & Briars, D. J. (1990). Using a base-ten blocks learning/teaching approach for first-and second-grade place-value and multidigit addition and subtraction. Journal for research in mathematics education, 180-206.

Enroll